माध्यमिक स्तर पर अध्ययनरत बालक-बालिकाओं के आत्मविश्वास स्तर का उनके वैयक्तिक पृष्ठभूमि के संदर्भ में तुलनात्मक अध्ययन

Authors

  • सुमन पिलख्वाल शिक्षा संकाय, सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय, अल्मोड़ा, उत्तराखंड, भारत

Keywords:

आत्मविश्वास, आत्ममूल्यांकन, पृष्ठभूमि, योग्यता, वैयक्तिक, सामाजिक कुशलता, अनुकूलन

Abstract

प्रस्तुत शोध पत्र में माध्यमिक स्तर पर अध्ययनरत बालक-बालिकाओं के आत्मविश्वास स्तर का उनके वैयक्तिक पृष्ठभूमि के सन्दर्भ में तुलनात्मक अध्ययन किया गया है। आत्मविश्वास सफलता की कुंजी है। जो बालक-बालिकाओं के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। छात्र-छात्राओं को अपने करियर में उत्कृष्टता प्राप्त करने और जीवन में सफल होने के लिए आत्मविश्वास प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए । यदि आप आत्मविश्वासी हैं तो आपके जीवन में सफलता की संभावनाएं अधिक है। जीवन में सफलता के लिए आत्मविश्वास उतना ही आवश्यक है जितना मानव के लिए ऑक्सीजन तथा मछली के लिए पानी । बिना आत्मविश्वास के व्यक्ति सफलता की डगर पर कदम बड़ा ही नहीं सकता आत्मविश्वास वह उर्जा है, जो सफलता की राह में आने वाली कठिनाइयों एवं परेशानियों से मुकाबला करने के लिए व्यक्ति को साहस प्रदान करती है। आत्मविश्वास से ही विचारों की स्वाधीनता प्राप्त होती है और आत्मविश्वास के कारण ही महान कार्यों के संपादन में सरलता और सफलता दोनों मिलती है। इसी के द्वारा आत्मरक्षा होती है । जो व्यक्ति आत्मविश्वास से ओतप्रोत है उन्हें अपने भविष्य के प्रति किसी प्रकार की चिंता नहीं रहती । आत्मविश्वास ज्ञान एवं अनुभव से धीरे-धीरे विकसित होता है। कोई भी मनुष्य आत्मविश्वास के साथ पैदा नही होता है। समय, अनुभव, और ज्ञान के आधार पर धीरे-धीरे उनमें आत्मविश्वास विकसित होता जाता है । यह सच है कि द्रण आत्मविश्वास और कठिन परिश्रम के बल पर कुछ भी हासिल किया जा सकता है। हर कोई चाहता है कि वो अपने जीवन में सफल हो और इसके लिए आत्मविश्वास काहोना बेहद आवश्यक है। चाहे कोई काम करना हो या फिर किसी विषय पर निर्णयलेना हो, सबके लिए व्यक्ति के अंदर मनोबल का होना महत्वपूर्ण है। अगर व्यक्ति आत्मविश्वास से भरपूर होगा, तो ही किसी काम में कामयाबी हासिल करसकता है। अतः प्रस्तुत शोध कार्य में माध्यमिक स्तर पर अध्ययनरत बालक दृ बालिकाओं के आत्मविश्वास स्तर का तुलनात्मक रुप से अध्ययन करने का प्रयास किया गया है।

References

Agarwal, Anupam. “The role of govt. semi govt, and non- govt school to deu of self-confidence of students” Ph.D. Education Kumaun University, 1996.

Bhatia and Bisht. Study of the relationship between family relation and social maturity of high school students in their absence India educational review. 2002;22:61-68.

Goswami PK. ‘A study of self-concept of adolescents and its relationship of scholastic achievement and adjustment: Ph.D. Education Agra university, 1978.

Koul Lokesh. “Methodology of educational research” (2) New Delhi, Vikas publishing house Pvt. Ltd, 1990.

Singh Arun Kumar. Research methods in psychology sociology and education, 41U.A. Banglore Road, Jawahar Nagar, Delhi, 2017.

Punetha, Deep, et al. Introduction general of academic research, 2017, 2.

Sharma Shankar Dayal. “Dimension of education publication by Prabhat Prakashan ND, 2004, 2. ISBN 81-7315-109-1

http://hindi.webdunia.com/career-planning/pq

http://shodhganga.inflibnet.ac.in

http://google.com.in

गैरेट एच. ई. मनोविज्ञान एवं शिक्षा में सांख्यिकी. दशम संस्करण, बी एफ एण्ड सन्स बाम्बेए 1981।

सिंह ए. के. मनोविज्ञान, समाजशास्त्र तथा शिक्षा में शोध विधियाँ. भारती भवन पब्लिशर्स एवं डिस्ट्रीब्यूटर्स, पटना, बिहारए 2005।

जॉन वी. वेस्ट. रिसर्च इन एजुकेशन. प्रेन्टिस हाल ऑफ इंडिया लिमिटेडए 2000।

गुप्ता ए. पी. सांख्यिकीय विधियाँ. शारदा पुस्तक भवन, इलाहाबादए 2005।

Downloads

Published

2023-02-06

How to Cite

[1]
पिलख्वाल स., “माध्यमिक स्तर पर अध्ययनरत बालक-बालिकाओं के आत्मविश्वास स्तर का उनके वैयक्तिक पृष्ठभूमि के संदर्भ में तुलनात्मक अध्ययन”, J. Soc. Rev. Dev., vol. 2, no. 1, pp. 21–24, Feb. 2023.

Issue

Section

Articles